Gold Loan Csah in Hindi 2022 | गोल्ड लोन क्या है पूरी जानकारी

Gold Loan Csah in Hindi 2022 | गोल्ड लोन क्या है पूरी जानकारी

Gold Loan Kya Hai In Hindi – भारत दुनिया में सबसे ज्यादा सोना इस्तेमाल करने वाले देशों में से हैं, शादी – विवाह या किसी भी खास मौके पर लोग सोने के बने आभूषणों को पहनना पसंद करते हैं. लेकिन आप आपातकालीन स्थिति में Loan लेने में भी सोने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है Gold Loan? (What is Gold Loan in Hindi)

Gold Loan  एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है, जहां लोन की राशि के लिए गोल्ड को सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखा जाता है। Gold Loan का भुगतान हो जाने तक बैंकों या Gold Loan देने वाली संस्थाओं द्वारा इसे सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है। गोल्ड आपातकालीन और अल्पकालिक होता है, जिसे कम समय के लिए दिया जाता है।

यह किसी आकस्मिक जरूरत में काम आने वाला एक इमरजेंसी फंड की तरह है, जो लो इंटरेस्ट पर मिलता है। इसकी आवश्यकता हायर एजुकेशन, शादी-ब्याह, घर की मरम्मत, मेडिकल इमरजेंसी, ट्रैवल, डाउनपेमेंट आदि करने में पड़ सकती है। हाई वैल्युुएशन होने के कारण सोना बेहद कम समय में कैश में बदला जा सकता है। ऐसी आपात स्थिति में पैसे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प है। गोल्ड लोन सोने की प्योरिटी और वैल्यू के आधार पर मिलता है।

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि आपात स्थिति में Gold Loan लेना पर्सनल लोन लेने से बेहतर है। पर्सनल लोन की इंटरेस्ट रेट अधिक होती हैं, जबकि गोल्ड लोन की इंटरेस्ट रेट थोड़ी कम होती है। लो इंटरेस्ट रेट के साथ यह फ्लेक्सिबल लोन है, ईजी प्रोसेसिंग के साथ आसानी से मिल जाता है। इसमें अधिक डॉक्यूमेंट या प्रूफ देने की आवश्यकता नहीं होती। गोल्ड का वैल्युएशन हाई होने के कारण इसके मार्केट वैल्यू के 75 प्रतिशत तक आसानी से लोन मिल जाता है।

कैसे निकाली जाती है आपके गोल्ड की मार्केट वैल्यू?

जब आप बैंक या एनबीएफसी, जहाँ से आप Gold loan लेना चाहते हैं, अपना गोल्ड लेकर जाते हैं, तब वे आपके गोल्ड की शुद्धता की जाँच करते हैं। गोल्ड का वजन, उसकी प्योरिटी और मार्केट वैल्यू के मुताबिक वे इसका आकलन करते हैं। इसके बाद, आपने जिस दिन गोल्ड लोन के लिए आवेदन किया है,

उस तारीख को गहनों की मार्केट वैल्यू के आधार पर लोन की राशि तय की जाती है। अगर आप सोने के गहने गिरवी रखते हैं तो इसमें केवल सोने के हिस्से का ही आकलन किया जाता है। इसके पत्थर और दूसरे रत्नों को इस आकलन में शामिल नहीं किया जाता है। अगर आप 24 कैरेट गोल्ड सिक्कों को गिरवी रखकर लोन लेते हैं तो ये सिक्के बैंक द्वारा जारी होने चाहिए। अगर आपने किसी सुनार के यहां से ये सिक्के खरीदे हैं तो ये मान्य नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें :-Mudra loan Kaise le: मुद्रा लोन कैसे ले-how to get mudra loan

विशेष अवसर पर सकते हैं गिरवी रखे गए आभूषण?

अगर आपके घर में शादी-विवाह है या आप सपरिवार किसी रिश्तेदार के यहाँ जाने की योजना बना रहे हैं, ऐसे समय में गोल्ड लोन के लिए गिरवी रखे गए अपने आभूषण को आप कुछ वक्त ले सकते हैं। हालाँकि, ऐसी सुविधा सारे बैंक या सभी वित्तीय संस्थाएं नहीं देती, लेकिन कुछ देते हैं। Gold Loan के लिए आवेदन करने से पहले आप अपने बैंक या वित्तीय संस्था से इस सुविधा की जानकारी ले सकते हैं।

कैसे मिलता है गोल्ड लोन?

Gold Loan के लिए अप्लाई करते वक्त आपको अपने गोल्ड (सोने के सिक्के, गहने या बिस्किट, जो भी हों) को साथ ले जाना जरूरी होता है। इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके गोल्ड का वैल्युएशन करते हैं। हालाँकि, कोविड-19 जैसी इस महामारी के दौर में कुछ एनबीएफसी और बैंकों ने आवेदक के घर पर ही अपने एग्जिक्यूटिव भेज रहे हैं। ये एग्जिक्यूटिव आपके घर पर ही इन गहनों का आकलन करते हैं और आवश्यक डॉक्यूमेंट लेने के बाद लोन की प्रक्रिया को पूरी करते हैं। इसके अलावा, आप बैंक की वेबसाइट पर भी गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

गोल्ड लोन का उपयोग (Uses of Gold Loan in Hindi)

जिस प्रकार से अन्य सुरक्षित लोन जैसे कि होम लोन, कार लोन आदि में कुछ न कुछ प्रतिबंध होते हैं लेकिन गोल्ड लोन में किसी प्रकार के कोई प्रतिबंध नहीं होते हैं. Gold Loan का इस्तेमाल आप अपने निजी खर्चे, बच्चों की पढाई, मेडिकल इमरजेंसी, अवकाश पर घुमने, शादी – विवाह आदि के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-Dhani pay card kya hai : dhani se cash kese lete h 2022

गोल्ड लोन के फायदे (Advantage of Gold Loan in Hindi)

Gold Loan लेने के निम्न फायदे हैं –

  • गोल्ड लोन का इस्तेमाल आप किसो भी प्रकार के कार्यों के लिए कर सकते हैं, अन्य सुरक्षित लोन की तरह इसमें कोई प्रतिबंध नहीं होते हैं.
  • गोल्ड लोन में ब्याज की दरें कम रहती हैं.
  • ख़राब क्रेडिट स्कोर पर भी गोल्ड लोन मिल सकता है.
  • गोल्ड लोन आपकी वित्तीय स्थिति सँभालने में बहुत महत्वपूर्ण होता है.
  • गोल्ड लोन अक्सर जल्दी और आसानी से मिल जाते हैं.
  • गोल्ड लोन में आपको अधिक दस्तावेजों की जरुरत नहीं पड़ती है.

गोल्ड लोन के नुकसान (Disadvantage of Gold Loan in Hindi)

Gold Loanलेने के निम्न नुकसान भी होते हैं 

  • अगर आप लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपको अपने गहनों से हाथ धोना पड़ सकता है.
  • अगर आप समय पर लोन की किश्त नहीं भरते हैं तो बैंकों और वित्तीय संस्थानों के द्वारा आप पर अतिरिक्त शुल्क जुर्माने के तौर पर लग सकता है.
  • ऋणदाता आमतौर पर आपके गिरवी रखे सोना का कम ही प्रतिशत आपको लोन के रूप में देते हैं.
  • गोल्ड लोन आमतौर पर अधिक समय अवधि के लिए नहीं दिए जाते हैं, आप अधिकतम तीन साल की अवधि के लिए गोल्ड लोन ले सकते हैं.

गोल्ड लोन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की है आवश्यकता?

गोल्ड लोन का आवेदन करने के लिए आपको पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड या पैन की आवश्यकता पड़ेगी। एड्रेस प्रूफ के लिए आपको बिजली बिल या टेलीफ़ोन बिल देना होगा। इसके अलावा, अपने फोटोग्राफ भी आपको देने होंगे। बैंक या लोन देने वाली संस्था कहती है तो आपको अपना इनकम प्रूफ भी देना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें :-Free IDFC FIRST Bank Saving account Kaise khole 2022- जाने

गोल्ड लोन के लिए क्या शुल्क चुकाने पड़ते हैं?

कुछ बैंक लोन की रकम पर 1.5 प्रतिशत तक प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी लेते हैं। यह रकम आपको लोन राशि मिलने से पहले देनी पड़ती है। इसके अलावा, बैंक वैल्यूएशन फीस भी लेते हैं। यह फीस आपके गोल्ड की वैल्यू निकालने के एवज में बैंकों द्वारा लिया जाता है।

गोल्ड लोन का भुगतान नहीं करने पर क्या होगा?

अगर आप समयबद्ध तरीके से अपने गोल्ड लोन को चुकाने में नाकाम रहते हैं तो बैंक या लोन देने वाली संस्था आपको एक फॉलो-अप रिमाइंडर भेजता है और पेनाल्टी के तौर पर लेट पेमेंट फीस लगाता है। अधिकांश बैंक इंटरेस्ट रेट के अलावा 2 प्रतिशत वार्षिक की लेट फीस चार्ज करते हैं।

रिमाइंडर्स के बावजूद यदि आप लोन को नहीं चुकाते हैं तो गिरवी रखे गए आपके गोल्ड पर लोन देने वाले बैंक या वित्तीय कंपनी का कानूनन अधिकार हो जाता है और वे उसे जब्त कर सकते हैं। बैंक या वित्तीय संस्था इस गोल्ड की नीलामी करके अपना बकाया वसूल कर सकते हैं। इससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और सिबिल स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ता है।

गोल्ड लोन लेने के लिए योग्यता (Eligibility for Gold Loan)

सोने या गहनों पर लोन लेने के लिए आप पहले जाँच कर लें कि क्या आप गोल्ड लोन लेने के लिए योग्य हैं. अक्सर सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों में गोल्ड लोन लेने की कुछ बुनियादी योग्यता निम्न प्रकार से हैं –

  • लोन लेने वाले की नागरिकता भारतीय होनी चाहिए.
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.
  • उधारकर्ता के पास सोना या सोने के आभूषण होने चाहिए.
  • गिरवी रखे जाने वाले सोने की शुद्धता 18 कैरेट होनी चाहिए.

यह कुछ प्राथमिक योग्यता थी गोल्ड लोन लेने की हालांकि कुछ बैंकों और वित्तीय संस्थाओं में कुछ अधिक मानदंड हो सकते हैं इसलिए आप सम्बंधित बैंक या वित्तीय संस्थाओं से पता कर सकते है.

क्या आपके लिये जरुरी हैं :-Free Bank of Baroda Saving Account Opening 2022 : खुलवाएं बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता

गोल्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Gold Loan)

अन्य लोन की भांति गोल्ड लोन के लिए आवेदन करना आसान होता है आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके के द्वारा गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सम्बंधित बैंक या वित्तीय संस्थाओं के ऑनलाइन पोर्टल पर जाए और उसमें Gold Loan वाले option में जाएँ. फिर वहां पर आपको गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें नाम से एक बटन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म में सही जानकारी भरने के बाद अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Attach करके लोन के लिए Apply करें. फिर वह आपके आवेदन फॉर्म की जांच करके आपको बता देंगे कि आप लोन लेने के लिए योग्य हो या नहीं.

अगर आपको ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो आप ऑफलाइन सम्बंधित बैंक या वित्तीय संस्थाओं के नजदीकी ब्रांच या ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं और गोल्ड लोन की आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता कर सकते हैं. वह आपको गोल्ड लोन से जुडी सारी नियम और शर्तें बता देंगे.

Digital Pramod

मैं एक कंटेंट क्रिएटर, फ्रीलेंसर, यूट्यूबर हूं. और मैं Firstloans.in का Author हूँ. मैंने एजुकेशन में Finance से MBA कंप्लीट किया है और यह मेरा फेवरेट सब्जेक्ट भी है. मुझे Finance, Insurance, Loan से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताना अच्छा लगता है

2 thoughts on “Gold Loan Csah in Hindi 2022 | गोल्ड लोन क्या है पूरी जानकारी

  1. whoah this blog is magnificent i love reading your posts. Keep up the good work! You know, a lot of people are looking around for this information, you could aid them greatly.

Leave a Reply

Your email address will not be published.