Mudra loan Kaise le: मुद्रा लोन कैसे ले-how to get mudra loan

Mudra loan Kaise leमुद्रा लोन कैसे लेhow to get mudra loan

Mudra Loan Yojana In Hindi – भारत सरकार ने समय – समय पर भारत के नागरिकों के लिए कई योजनाओं का संचालन करती रही है। खास तौर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में एक योजना – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना है। इस योजना को Mudra Yojana के नाम से भी जाना जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत Financial Year 2020-2021 में  2 करोड़ 94 लाख 16 हजार से ज्यादा लोगों के लोन स्वीकृत हो चुके हैं. वहीं आपको बता दें कि 1 लाख 92 हजार 49 करोड़ से ज्यादा के लोन मंजूर हुए और 1 लाख 78 हजार 135 करोड़ लोन बांटे गए हैं. वहीं उम्मीद की जा रही है कि सरकार बजट में इसे लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में इस योजना की शुरुआत की थी

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को उचित ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराना है। जिससे कोई भी नागरिक अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकें। और वह आत्मनिर्भर बन सके। मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा ₹10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है।

सरकार द्वारा चलाए जा रहे Mudra Loan तीन प्रकार से उपलब्ध हैं – शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन। अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। आप इस से भामाशाह मुद्रा बैंक योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना, मुद्रा लोन कैसे ले की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 क्या है?(What is Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme 2022?)

Table of Contents

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे और मध्यम आकार के उद्योगों को बढ़ावा देने और उनकी बित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का संचालन कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद व्यक्तियों को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

यदि आप अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त धनराशि नहीं है। तो आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लोन प्राप्त करके आप अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

भारत सरकार देश के छोटे संगठन, कंपनी और व्यापारियों की वित्तीय सहायता करने के लिए इस योजना का संचालन किया है। जिसके अंतर्गत कोई भी नागरिक भारत सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है। मुद्रा का पूरा नाम “माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड” है। यह एक संस्था है जिसको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस संस्था का मुख्य लक्ष्य देश के कारपोरेट और छोटे व्यवसाइयों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रुपये तक के लोन लेने वाले लाभार्थियों को ब्याज दर में 2 फीसद की छूट पाने को मंजूरी दे दी है. शिशु योजना के तहत 9 करोड़ 35 लाख लोगों को इस फैसले से राहत मिलेगी. यह 1 जून 2020 से प्रभावी है और 31 मई 2021 तक जारी रहेगी. हालांकि मुद्रा लोन में शिशु लोन के अलावा 2 कटेगिरी और है. किशोर लोन और तरुण लोन. इसके तहत 50 हजार से 5 लाख और 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन सरकार कारोबार शुरू करने के लिए देती है. आप भी जानना चाहेंगे कि मुद्रा लोन कैसे मिल सकता है. हम इसके बारे में यहां जानकारी दे रहे हैं.

कौन ले सकता है mudra Loan के तहत लोन(Who can take loan under PMMY)

कोई भी भारतीय नागरिक जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.

कैसे ले सकते हैं PMMY लोन?(How to take Mudra Loan)

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. मुद्रा योजना की वेबसाइट पर उन सभी बैंकों की डिटेल मिल जाएगी, जिसमें ये लोन दिए जा रहे हैं. फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है.

Mudra loan के लिए फॉर्म केसे भरे?(how to apply for mudra loan)

  • https://www.mudra.org.in/ वेबसाइट पर लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें.
  • शिशु लोन के लिए फॉर्म अलग है, जबकि तरुण और किशोर लोन के लिए फॉर्म एक ही है.
  • लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियां भरें.
  • सही मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, पता आदि की जानकारी दें.
  • बिजनेस कहां शुरू करना चाहते हैं, जानकारी दें.
  • OBC, SC / ST श्रेणियों के तहत आने वाले आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा.
  • 2 पासपोर्ट फोटो लगाएं.
  • फॉर्म भरने के बाद किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं और सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें.
  • सारे डॉक्यूमेंट जमा करें.
  • बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है. उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है.

मुद्रा लोन के लिऐ कोन कोन से डॉक्युमेंट्स चाहिए?(Which documents are required for Mudra loan?)

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण
  • मशीनरी आदि की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजनेस प्रमाण पत्र
  • बिजनसे पते का प्रमाण

मुद्रा लोन से कौनसे व्यापार कर सकते हैं?(What business can I do with Mudra Loan?)

  • सेल्फ-प्रोपराइटर
  • पार्टनरशिप
  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • माइक्रो उद्योग
  • मरम्मत की दुकानें
  • ट्रकों के मालिक
  • खाने से संबंधित व्यवसाय
  • विक्रेता (फल और सब्जियां)
  • माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स

मुद्रा लोन में ब्याज दर क्या हैं?(What are the interest rates in Mudra Loan?)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अलग अलग बैंक में ब्याज दरें अलग अलग हो सकती हैं. अलग अलग बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है.

स्वयं सहायता समूह से जुडी सभी महिलाओं को मुद्रा योजना के अंतर्गत एक लाख रुपये तक का लोन आसानी से उपलब्ध कराने की अनुमति प्रदान की है। साथ ही जिन महिलाओं के जनधन खाते हैं उन्हें 5 हजार तक का ओवरड्राफ्ट मिलेगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के लाभ – [Benefits of Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme 2022 -]

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना के लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ या है कि इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को बिना किसी गारंटी के लोन उपलब्ध कराया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है।
  • मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की भुगतान अवधि को 5 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।
  • मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹10 तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की ब्याज दर अन्य बैंक लोन से कम होती है।

Mudra Loan कितने प्रकार के होते हैं?(What are the types of Mudra Loans?)

शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.

किशोर लोन: किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.

तरुण लोन: तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.

शिशु ऋण – इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जो अपना छोटा बिजनेस स्थापित करना चाहता है। या आपने चल रहे बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहता है। तो इसके अंतर्गत ₹5000 शिशु ऋण 0 तक का लोन प्राप्त कर सकता है। इसके अंतर्गत ब्याज दर 10 से 12% तक रहती है।

किशोर ऋण – यह उन लोगों के लिए है, जो अपने कारोबार को और अधिक विस्तारित करना चाहते हैं। इसके अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹5 लाख तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है। इस लोन के अंतर्गत ब्याज दर 14 से 70% तक रहती है।

तरुण ऋण – इस लोन के अंतर्गत वह सभी छोटे कारोबारी ऋण प्राप्त कर सकते हैं। जो अपने कारोबार को विस्तारित करना चाहते हैं। इसके अंतर्गत कोई भी पात्र नागरिक 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है । इस लोन के अंतर्गत ब्याज दर 16 प्रतिशत से शुरू होती हैं।

मुद्रा कार्ड (Mudra Card)-

मुद्रा योजना के अंतर्गत सभी लोन आवेदनकर्ताओं को बैंक द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना में लोन देते समय मुद्रा कार्ड भी प्रदान किया जाता है। यह कार्ड ATM की तरह ही होता है। इस कार्ड के द्वारा आवेदनकर्ता 10% तक की धनराशि खर्च कर सकता है। मुद्रा कार्ड बिल्कुल ATM की तरह ही होता है। इससे आप कहीं भी किसी भी एटीएम से पैसे निकालने और भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। मुद्रा कार्ड का मुख्य उद्देश्य व्यापारियों की वर्किंग कैपिटल (चालू पूंजी) की सभी जरूरतों को पूरा करना है

 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार – [Types of Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme -]

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार और उनके अंतर्गत मिलने वाली धनराशी कुछ इस प्रकार हैं –

शिशु के तहत लोन राशि रु. 50,000 तक

तरुण के तहत लोन राशि रु. 50,001 से रु. 500,000 तक

किशोर के तहत लोन राशि रु. 500,001 से रु. 10,00,000 तक

मुद्रा कार्ड (Mudra Card)-

मुद्रा योजना के अंतर्गत सभी लोन आवेदनकर्ताओं को बैंक द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना में लोन देते समय मुद्रा कार्ड भी प्रदान किया जाता है। यह कार्ड ATM की तरह ही होता है। इस कार्ड के द्वारा आवेदनकर्ता 10% तक की धनराशि खर्च कर सकता है। मुद्रा कार्ड बिल्कुल ATM की तरह ही होता है। इससे आप कहीं भी किसी भी एटीएम से पैसे निकालने और भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। मुद्रा कार्ड का मुख्य उद्देश्य व्यापारियों की वर्किंग कैपिटल (चालू पूंजी) की सभी जरूरतों को पूरा करना है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज – [Documents required for Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana -]

यदि आप किसी भी बैंक में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • पहचान प्रमाण पत्र [Identity certificate] – वोटर ID, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट
  • पते का प्रमाण पत्र [Address proof] – टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स स्लिप, वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड,पासपोर्ट
  • इनकम सर्टिफिकेट – 2 वर्षों की बैलेंस शीट, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, आइटीआर रिटर्न
  • जाति प्रमाण पत्र [Caste certificate] जरूरी नहीं
  • व्यवसाय का प्रमाण पत्र [Certificate of business]
  • बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट यदि आप उस बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं तो।
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट [Project report]
  • फोटो [photograph]

व्यवसाय से जुड़े दस्तावेज [Business related documents] –

मौजूदा बैंकर के पिछले 6 महीनों का स्टेटमेंट, अगर कोई हो.

पिछले 2 वर्षों की बैलेंस शीट.

इनकम/सेल्स टैक्स रिटर्न.

1 वर्ष या लोन की अवधि के लिए अनुमानित बैलेंस शीट.

मेमोरेंडम और एसोसिएशन के लेख, अगर कोई हो.

लोन एप्लीकेशन दाखिल करने से पहले और चालू FY में बक्र

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन देने वाली बैंक [Prime Minister Mudra Loan Lending Bank] –

  • इलाहाबाद बैंक [Allahabad Bank]
  • बैंक ऑफ इंडिया [Bank of india]
  • कॉरपोरेशन बैंक [Corporation Bank]
  • आईसीआईसीआई बैंक [ICICI Bank]
  • j&k बैंक [J&k bank]
  • पंजाब एंड सिंध बैंक [Punjab And Sind Bank]
  • सिंडिकेट बैंक [Syndicate Bank]
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया [Union Bank of India]
  • आंध्र बैंक [Andhra Bank]
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र [Bank Of Maharashtra]
  • देना बैंक [Dena Bank]
  • आईडीबीआई बैंक [IDBI Bank]
  • कर्नाटक बैंक [Karnataka Bank]
  • पंजाब नेशनल बैंक [Punjab National Bank]
  • तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक [Tamil Nadu Mersatile Bank]
  • एक्सिस बैंक [Axis Bank]
  • केनरा बैंक [Canara Bank]
  • फेडरल बैंक [Federal bank]
  • इंडियन बैंक [Indian Bank]
  • कोटक महिंद्रा बैंक [Kotak Mahindra Bank]
  • सरस्वत बैंक [Saraswat Bank]
  • यूको बैंक [UCO Bank]
  • बैंक ऑफ़ बरोदा [Bank Of Baroda]
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया [Central Bank Of India]
  • एचडीएफसी बैंक [HDFC bank]
  • इंडियन ओवरसीज बैंक [Indian Overseas Bank]
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स [Oriental Bank of Commerce]
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया [State Bank Of India]
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया [Union Bank of India]

कौन-कौन से व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन ले सकते हैं?(For which business one can take Mudra loan?)

आप नीचे बताए गए व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं –

1. कॉमर्शियल वाहन खरीदने के लिए –

आप ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों को खरीदने के लिए मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. सर्विस सेक्टर की गतिविधियों के लिए

आप सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करने के लिए मुद्रा लोन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

3. फूड और वस्त्र निर्माण क्षेत्र की गतिविधियों के लिए

आप फूड एवं वस्त्र निर्माण संबंधित किसी भी व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. व्यवसायिक व्यापारियों और दुकानदारों के लिए –

आप दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

5. कृषि-संबद्ध गतिविधियों के लिए –

कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग इकाइयाँ, पोल्ट्री, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, आदि व्यवसायों के लिए मुद्रा लोन योजना प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इसका फार्म की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो यहां क्लिक करके आप मुद्रा लोन आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

Digital Pramod

मैं एक कंटेंट क्रिएटर, फ्रीलेंसर, यूट्यूबर हूं. और मैं Firstloans.in का Author हूँ. मैंने एजुकेशन में Finance से MBA कंप्लीट किया है और यह मेरा फेवरेट सब्जेक्ट भी है. मुझे Finance, Insurance, Loan से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताना अच्छा लगता है

2 thoughts on “Mudra loan Kaise le: मुद्रा लोन कैसे ले-how to get mudra loan

Leave a Reply

Your email address will not be published.